Detailed Notes on हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



सिर में फुंसियां होने पर हल्दी और त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर सिर पर मालिश करें।

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल बनता है। १ ग्लास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह के समय पिएं। इससे शरीर का फैट कम होता है। यह वजन कम करने में सहायक होते है।

और पढ़ें: दाद के इलाज में बुरांश के फायदे

हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालती हैं और लीवर में जाने वाले ब्लड को डिटॉक्सीफाई करती है।

आपको सप्लीमेंट्स नहीं लेना है तो हल्दी को खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकते है।

हल्दी में अनेको ऐसे गुण मौजूद होते है जो शरीर की पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करते है और पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है और इसी कारण से तक़रीबन हर व्यंजन को तैयार करते समय उसमे हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुणों के कारण गैस, सूजन और सूजन के कारण होने वाले आंत्र रोग जैसे पाचन विकारों को दूर करने और उनसे बचाव करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

Your browser isn’t supported any longer. Update it to find the finest YouTube practical experience and our newest features. Learn more

अगर सूप पीते हैं, तो उसमें भी थोड़ी हल्दी मिक्स की जा सकती है।

हल्दी को सही मात्रा में सेवन करेंगे तो आप इस खतरे से बचे रहेंगे।

पिसी हुई हल्दी को तवे पर अच्छी तरह सेंक लीजिए फिर इस सिकी हुई हल्दी से रोज़ाना सुबह मंजन करें इससे दांत मजबूत होते हैं और हिलना रूक जाते हैं।

काली हल्‍दी के इन उपायों से घर में आ सकती है पॉजिटिव एनर्जी

पाचन संबंधित समस्या होने पर कच्ची हल्दी खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

हल्दी का उपयोग घरेलू फेसपैक के तौर पर किया जा सकता है।

अगर घाव में कीड़े हो गये हो तो पिसी हल्दी को घाव पर बुरक दीजिए इससे घाव here के कीड़े मर जाते हैं और घाव जल्दी अच्छा हो जाता है।

Report this wiki page